विराट कोहली की जीबनी

विराट कोहली एक भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं, जो बर्तमान में भारतीय टीम के कप्तान है। मौजूदा दौर में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, वह इसी तरह मैदान में दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में देखा जाता है। वह अपनी भरोसेमंद और पावरफुल बल्लेबाजी शैली के लिए दुनिया भर में जाना जाता है और बिना किसी सहायता के भारत के लिए कुछ समकक्षों को जीता है। विराट ने अपने जीवन में गेट-गो से क्रिकेट में बहुत दिलचस्पी ली और जब वह केवल तीन साल के थे, तब बल्लेबाजी में लग गए। उनके लोगों ने उनकी अव्यक्त क्षमता को माना और नौ साल की उम्र में उन्हें पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकादमी में चुना गया था। उन्होंने परिणामस्वरूप वर्षों में एक असाधारण सक्षम खिलाड़ी के रूप में अपने आप को गठन किया और अपने शहर दिल्ली में विभिन्न आयु-स्तरों और घरेलू क्रिकेट में हिस्सा ली । उनकी पहली महत्वपूर्ण उपलब्धि 2008 में मिली जब उन्होंने 2008 अंडर -19 विश्व कप में भारत की अंडर -19 में जीत दर्ज की। लंबे समय से पहले उन्हें भारतीय समूह के लिए खेलने के लिए चुना गया था और खुद को एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया। वह अभी इंडियन टीम के जनप्रिय कप्तान है ,इनके खेल की स्टाइल के दुनिया भर में काफी सारे फेन्स है। कोहली भारतीय बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को शादी की है ।

विराट कोहली की जन्म और परिचय

नाम -विराट कोहली

उपनाम -चीकू ,रन मशीन

Redwolf [CPS] IN

अलंकृत नाम -विरूष्का

नाम का मतलब -बहुत बड़ा

Myntra [CPS] IN

जन्मतारीख -5 नवंबर ,1988

जन्मस्थान -दिल्ली ,भारत

उम्र -32

राशि -बृश्चिक

नागरिकता -भारतीय

धर्म -हिन्दू

जाति -पंजाबी

भाषा -हिंदी और इंग्लिश

बैटिंग स्टाइल -राइट हैंड बेट्समेन

कोच -राज कुमार शर्मा

विराट कोहली की शिक्षा

स्कूल -विशाल भारती पब्लिक स्कूल ,दिल्ली

स्कूल -सेबीअर कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल ,पश्चिम विहार ,दिल्ली

कॉलेज -पता नही

शैक्षिक योग्यता -बारहवी

विराट कोहली की फॅमिली

विराट कोहली का जन्म दिल्ली में एक पंजाबी परिबार में हुआ। इनके पिता एक क्रिमिनल एडवोकेट है और माता हाउसवाइफ थे। विराट के परिवार में विराट के बड़े एक भाई और एक बहन भी है। इसके अलाबा इनके घर में तीन बच्चे है ,एक बड़े भाई के और दो बेहेन के। बचपन में ही विराट के साथ उनकी पिता जी क्रिकेट खेलते थे। और क्रिकेट खेलना विराट को बचपन से ही पसंद था। बेटे की इस पसंद को देखते हुए उनके पिताजी रोज अभ्यास के लिए लेकर जाते थे। साल 2000 में विराट के पिता जी दुनिया में नहीं रहे। और विराट ने शादी की है बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से।

पिता -प्रेम कोहली

माता -सरोज कोहली

भाई -विकास कोहली

भाभी -चेतना कोहली

बहन -भाबना कोहली

जीजाजी -संजय धींगरा

भांजा -आयुष धींगरा

भांजी -महक धींगरा

वैवाहिक स्थिति -विवाहित

पत्नी -अनुष्का शर्मा कोहली

बच्चे -1

बेटी -वामिका कोहली

विराट कोहली की लुक

विराट कोहली की लुक की काफी लोग दीवाने है। और इनकी लुक की कुछ जानकारी निचे दी गयी है –

लम्बाई -5 फुट 9 इंच

बजन -72 किलो

रंग -गोरा

आखो का रंग -हल्का भूरा

बालो का रंग -काला

विराट कोहली की करियर

2002 में, वह दिल्ली अंडर -15 टीम के लिए खेले और 2002-03 में पोली उमरीगर ट्रॉफी प्रतियोगिता में मुख्य रन-गेटर बना था । उन्हें 2003–04 पोली उमरीगर ट्रॉफी के लिए ग्रुप का कप्तान बनाया गया था।

उन्हें 2003-04 विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए दिल्ली अंडर -17 ग्रुप में चुना गया था। उन्होंने चार मैचों में 117.50 के सामान्य स्कोर पर दो शतकों के साथ 470 रन बनाए। उन्होंने आगामी सीज़न में भी अपने शानदार प्रदर्शन को फिर से हासिल किया और दिल्ली को 2004-05 विजय मर्चेंट ट्रॉफी उठाने में मदद की।

2006 में इंग्लैंड की यात्रा के दौरान उनकी पूर्वानुमेय प्रदर्शनियों ने उन्हें भारत के अंडर -19 क्रू में स्थान प्राप्त करवाया। उन्होंने ओडीआई सीरीज में तीन मैचों में एवरेज 105 स्कोर था, जिसे भारत के अंडर -19 दल ने जीता। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के U-19 क्रिकेट क्रू के खिलाफ आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया।

उनके पिता 2006 में दुनिया में नहीं रहे, जब कोहली केवल 18 वर्ष के थे। उनके पिता उनकी सबसे बड़ी मददकार थे , अब अपने युवा कंधों पर अधिक कर्तव्यों के साथ, कोहली ने खेल पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया।

2008 में, उन्होंने मलेशिया में आयोजित 2008 ICC अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय समूह को जीत के लिए प्रेरित किया। इसके बाद, उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग की स्थापना, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा किशोरावस्था में 30,000 डॉलर में खरीदा गया।

उन्हें 2008 में श्रीलंका के माध्यम से यात्रा के लिए भारतीय ओडीआई दल के लिए चुना गया था। इस यात्रा के दौरान, उन्होंने इस व्यवस्था के माध्यम से एक मेकशिफ्ट ओपनर के रूप में बल्लेबाजी की, क्योंकि बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग दोनों जख्मी हुआ था। भारत ने आखिरी बार 3-2 से जीत दर्ज की जो श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ भारत की पहली ओडीआई मैच जीती थी।

2009 के दौरान वह पूरी तरह से प्रदर्शन करते रहे। 2009 के ICC चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान एक सभा मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 79 रन बनाने के बाद उन्हें पहला मैच ऑफ द मैच मिला। बाद में ठीक उसी वर्ष जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ घरेलू ओडीआई मैच में खेला, इस व्यवस्था के चौथे मैच में 111 गेंदों पर 107 रन बनाकर अपना पहला ओडीआई शतक बनाया।

वह अपनी महान संरचना के साथ आगे बढ़े, जिसने उन्हें 2011 विश्व कप चालक दल में स्थान प्राप्त किया। कोहली ने प्रतियोगिता में प्रत्येक मैच में खेला और बांग्लादेश के खिलाफ प्राथमिक मैच में नाबाद 100 रन बनाए, जो प्रमुख भारतीय बल्लेबाज के रूप में बदलकर विश्व कप की शुरुआत में शतक बनाया। भारत फाइनल में पहुंचा, और कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में 35 रन बनाए। भारत ने इस खेल पर छह विकेट लिया , 1983 से अप्रत्याशित रूप से विश्व कप जीता।

जून-जुलाई 2011 में वेस्टइंडीज के माध्यम से भारत की यात्रा के दौरान, भारत ने काफी हद तक अप्रकाशित चालक दल को भेजा और कोहली टेस्ट क्रू में तीन अनकैप्ड भागों में से एक था। उन्होंने टेस्ट व्यवस्था के मुख्य मैच में किंग्स्टन में अपना टेस्ट डेब्यू किया। भारत ने टेस्ट मैच 1-0 से जीता फिर भी कोहली को तेज गेंदबाजी के खिलाफ जरूरत पड़ी। उन्होंने व्यवस्था में पांच पारियों में केवल 76 रन बनाए और तदनुसार टेस्ट क्रू से बाहर कर दिया गया।

उन्होंने दिसंबर 2011 में ऑस्ट्रेलिया के माध्यम से भारत की यात्रा के दौरान टेस्ट क्रिकेट को सकारात्मक रूप से आकार दिया। भारत ने 4-0 से टेस्ट व्यवस्था खो दी, फिर भी विराट कोहली इस व्यवस्था में भारत के शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने एडिलेड में चौथे और आखिरी मैच की प्रधान पारी में अपना टेस्ट शतक बनाया; उन्होंने पारी में 116 रन बनाए।

उनकी प्रभावी स्ट्रेच की लाइन 2013 के माध्यम से आगे बढ़ी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात-समन्वय ओडीआई व्यवस्था में अच्छा प्रदर्शन किया, जयपुर में दूसरे मैच में ओडीआई मैच में एक भारतीय द्वारा सबसे तेज शतक लगाकर केवल 52 गेंदों में 100 रन बनाकर आउट हुए। उनकी नाबाद 100 रनों की पारी ने भारत को 360 के लक्ष्य का पीछा करने में मदद की।

इस तथ्य के बावजूद कि ओडीआई मैचों में उनकी धमाकेदार प्रदर्शनियों के लिए बेहतर जाना जाता है, कोहली इसके अतिरिक्त एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। 2014 में, उन्हें भारतीय टेस्ट क्रू के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। उसी वर्ष ऑस्ट्रेलियाई दौरे में, उन्होंने चार टेस्ट मैचों में 692 रनों का एक समुच्चय हासिल किया, जो कि ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट व्यवस्था में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है।

उन्होंने अपनी संरचना को लंबे समय तक बनाए रखा और दक्षिण अफ्रीका की भारत यात्रा के दौरान टी -20 आई क्रिकेट में 1,000 रन बनाने के बाद इस वर्ल्ड के सबसे तेज बल्लेबाज के रूप में बदल गए।

कोहली 2016 में शानदार संरचना में थे। उनकी स्टैंडिंग बल्लेबाजी प्रदर्शनियों ने 2016 में भारत में आयोजित टी 20 विश्व कप के उन्मूलन दौर में पहुंचने में मदद की।

इस तथ्य के बावजूद कि ओडीआई मैचों में उनकी धमाकेदार प्रदर्शनियों के लिए बेहतर जाना जाता है, कोहली भी एक प्रतिभाशाली टेस्ट खिलाड़ी हैं। 2014 में, उन्हें भारतीय टेस्ट क्रू का कप्तान नामित किया गया था। ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सटीक वर्ष में, उन्होंने चार टेस्ट मैचों में 692 रनों का एक समुच्चय हासिल किया, जो कि ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट व्यवस्था में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है।

उन्होंने लंबे समय से पहले अपनी संरचना को पुनर्प्राप्त किया और दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के दौरान T20I क्रिकेट में 1,000 रन बनाने के वर्ल्ड के सबसे तेज बल्लेबाज में बदल गए।

कोहली 2016 में उनकी स्टैंडिंग बल्लेबाजी प्रदर्शनियों ने भारत को 2016 के टी 20 विश्व कप के सेमीफइनल दौर में पहुंचने में मदद की, जो भारत में आयोजित किया गया था।

विराट कोहली की अवार्ड्स

. पीपल चॉइस अवार्ड फॉर फवौरिट क्रिकेटर -2012

. आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ़ दी ईयर अवार्ड -2012

. अर्जुन अवार्ड फॉर क्रिकेट -2013

. सीएनएन -आईबीएन इंडियन ऑफ़ दी ईयर -2017

. पद्मश्री अवार्ड -2017

 विराट कोहली की ब्रांड अम्बेसिटर लिस्ट

विराट कोहली क्रिकेटर के साथ साथ कोई कम्पनीज की ब्रांड अम्बेसिटर भी है।

. वाल्वोलाइन

. फिलिप्स इंडिया

. रेमिट 2 इंडिया

. उबर इंडिया

. विक्स इंडिया

. एमआरएफ टायर्स

. बूस्ट एनर्जी ड्रिंक

. अमेरिकन टूरिस्टर

. रायल चैलेंजर एल्कोहल

. मान्यबर

. आडी इंडिया

. टीससोट

. टू यम्म

. पुमा

विराट कोहली की लाइफस्टाइल

विराट कोहली की कमाई

वन डे मैच से आय -लगभग 4 लाख रुपये

टी -20 मैच से आय -3 लाख रुपये

टेस्ट मैच से आय -15 लाख रुपये

आईपीएल से आय -14 करोड़

रिट्रेनेरशीप की फीस -7 करोड़ रुपये

ब्रांड एन्डोर्समेंट फीस -12 करोड़

विराट कोहली की कुल आय

विराट कोहली की नेट वर्थ है 700 करोड़ रुपये।

विराट कोहली की कार संग्रह

ऑडी RS 5 -2 करोड़

ऑडी R 8 -3 करोड़

ऑडी LMX -3. 5 करोड़

रेंज रोवर -2 करोड़

बेंटले -4 करोड़

ऑडी A8 -2 करोड़

ऑडी S5 -70 LAKH

ऑडी क्यू 7 -90 लाख

विराट कोहली की घर

विराट कोहली अपने पत्नी अनुष्का शर्मा के संग मुंबई की एक अपार्टमेंट में रहती है ,जो की मुंबई की ओमकार बिल्डिंग में है ,और इसके कीमत है 35 करोड़ रुपये।

विराट कोहली के अफेयर्स और शादी

शादी से पहले विराट के जीबन में कोई सारे लड़किया आयी और वह लड़कीओ के नाम है सराह जाने दिस ,संजना ,तमन्ना भाटिया और इजाबेल लिइट। और सभी लड़किया इनके जीबन में आये भी और चले भी गए।

पर एक लड़की इनके जीबन में आये और उनका जिबनसाथी बन गया। और इस लड़की का नाम है बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा। वो दोनों दिसंबर 2017 में इटली में विवाह के वंधन में बंध गए। हाल ही में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा जल्द ही माँ बाप बनने बाले है और इनके घर 2021 में नन्हे मेहमान की दस्तक दे चुके है ।

विराट कोहली के पसंदीदा कुछ चीजे

फवौरिट फूड -सोलमन ,सुशी ,लंप चोप्स

फवौरिट एक्ट्रेस -करीना कपूर ,ऐश्वर्या राय बच्चन

फवौरिट एक्टर -आमिर खान ,जॉनी डिप्प

फवौरिट स्टेडियम -एडेलाइड ओवल ,ऑस्ट्रेलिया

फवौरिट फिल्म -बॉर्डर ,जो जीता वही सिकंदर

फवौरिट क्रिकेटर -सचिन तेंदुलकर ,क्रिस गेल

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SELECT LANGUAGE
POWERED BY biswastimez.com