तेजस्वी सूर्या की जीबनी

तेजस्वी सूर्या बीजीपी के उम्मीदबार है। लक्ष्य सूर्यनारायण तेजस्वी जिसे, तेजस्वी सूर्य के रूप में जाना जाता है, बो एक भारतीय सरकार के अधिकारी है , और आरएसएस के स्वयंसेवक और कर्नाटक उच्च न्यायालय के वकील हैं। वे भारतीय जनता पार्टी से सत्रहवीं लोकसभा में संसद सदस्य हैं, जिन्होंने दक्षिणी बेंगलुरु सीट से चुनाब लड़ा और जीत हासिल की। 29 साल के उम्र में बे लोकसभा चुनाब में जितने बाले सबसे कम उम्र के उम्मीदबार है।इन्होने जिस सीट पर लोकसभा चुनाब लड़ा वहा कांग्रेस के उम्मीदबार बीके हरिप्रसाद था ,और वो चुनाब में 2 लाख से ज्यादा वोटो से जीत हासिल की है। तेजस्वी सूर्या बर्तमान में वो बेंगलोर दक्षिण से लोकसभा सांसद है। वो बीजीपी के राजनेता है और वो एक अच्छे अधिबक्ता भी है। इसी तरह 26 सितंबर 2020 से वो भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेता हैं।

तेजस्वी सूर्या की जन्म और परिचय

असली नाम – लक्ष्य सूर्यनारायण तेजस्वी

नाम -तेजस्वी सूर्या

Redwolf [CPS] IN

उपनाम -तेजस्वी

जन्मतारीख -16 नवंबर 1990

Myntra [CPS] IN

जन्मस्थान -चिकमंगलूर ,कर्नाटक

उम्र -30 बर्ष

पिता -सूर्यनारायण

माता -रमा सूर्यनारायण

पेशा -वकील और लोकसभा सांसद

धर्म -हिन्दू

जाति -ब्राह्मण

वैवाहिक स्थिति -विवाहित

राजनैतिक गुरु -स्वर्गीय अनंत कुमार

राष्ट्रीयता -भारतीय

Domino's [CPS] IN

पार्टी – भारतीय जनता पार्टी

राशि -कर्कट

गृहनगर -बैंगलोर ,कर्नाटक ,भारत

तेजस्वी सूर्या की शिक्षा

स्कूल -श्री कुमारन चिल्ड्रन होम ,बेंगलोर ,इंडिया

कॉलेज -.नेशनल कॉलेज जयनगर ,बेंगलोर ,इंडिया

.बैंगलोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीगल स्टडीस ,बेंगलोर ,इंडिया

शैक्षिक योग्यता -एल एल बी

तेजस्वी सूर्या की लुक

लम्बाई -5 फुट 9 इंच

बजन -70 kg

बॉडी साइज -40 -32 13

आखो का रंग -काला

बालो का रंग -काला

तेजस्वी सूर्या की शुरूयाती राजनैतिक करियर

सूर्या अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के एक सक्रिय सदस्य थे और बो भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के महासचिव भी थे। उन्होंने 2014 के भारतीय आम चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के धर्मयुद्ध में प्रभावी रूप से जोड़ा था और 2017 में उन्होंने भाजपा की ‘मंगलोर चलो’ रैली का समन्वय किया। उन्होंने 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान कर्नाटक भाजपा की डिजिटल संचार टीम को हटा दिया।।सूर्या ने एक एनजीओ भी खोला था जिसका नाम है “Arise India “. और एक बात आप को बता दे की तेजस्वी सूर्या की गुरु है अनंत कुमार ,जो पहले दक्षिणी बेंगलोर से सांसद थे। 2014 में तेजस्वी सूर्या काफी लोकप्रिय थे और उन्होंने पुणे ,मुंबई ,चेन्नई में कोई रैलिया की थी।वो सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहते है ,और इनके फेसबुक और ट्विटर पर बहुत सारे फॉलोवर्स भी है।

तेजस्वी सूर्या के पोलिटिकल करियर

बैंगलोर साउथ (लोकसभा चुनाब क्षेत्र ) का प्रतिनिधित्व 1996 से फॉर्मर मिनिस्टर अनंत कुमार द्वारा किया गया था ,जब तक कि 2018 में उनका निधन नहीं हो गया। कुमार के महत्वपूर्ण अन्य, तेजस्विनी अनंत कुमार के मुकाबले इस चुनाव क्षेत्र से 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए तेजस्वी सूर्य को चुना गया था । सूर्या ने 17 जून 2019 को कन्नड़ में एक सांसद के रूप में शपथ ली।10 जुलाई 2019 को, शून्यकाल के दौरान, तेजस्वी सूर्या ने गृह मंत्री अमित शाह को अपने राज्य में गैरकानूनी बांग्लादेशी बाहरी लोगों के विस्तार का उल्लेख करते हुए, कर्नाटक में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को व्यापक बनाने का उल्लेख किया। जब हम्पी में एक साइट पर बर्बरता की गई, तब सूर्या ने इस मुद्दे को संसद में उठाया, सार्वजनिक प्राधिकरण से देश के पवित्र स्मारकों के लिए बेहतर सुरक्षा की गारंटी देने के लिए कहा।उन्होंने यह जानने की कोशिश की कि क्या स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ई-सिगरेट सहित इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन कन्वेक्शन फ्रेमवर्क (ENDS) का बहिष्कार करेगा।

अक्टूबर 2019 में, सूर्या ने शहर के मेयर के लिए वर्तमान समय में अपनी चिंता का संचार किया। उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री को कर्नाटक नगरपालिका अधिनियम, 1975 को दबाने के लिए बैंगलोर, नवा बेंगलुरु अधिनियम के लिए एक विशिष्ट अधिनियम का मसौदा तैयार करने और पारित करने के लिए कहा।

भारत में COVID-19 महामारी के दौरान, सूर्या ने एक बैंगलोर साउथ कोविद टीम भेजी, जिसमें मूलभूत उत्पादों, संकटकालीन मेडिसिन की सहायता, और पोर्टेबल COVID-19 परीक्षण बूथों का मुफ्त घर आगमन शामिल था।

तेजस्वी सूर्या की लाइफस्टाइल

तेजस्वी सूर्या की कमाई

तेजस्वी सूर्या को एक एम पि तोर पर 1 महीने में 1 लाख रुपये मिलती है।

तेजस्वी सूर्या की कुल आय

तेजस्वी सूर्या के नेट वर्थ है 20 लाख रुपये।

तेजस्वी सूर्या की बाइक संग्रह 

रॉयल एनफील्ड हिमालयान

तेजस्वी सूर्या की पसंदीदा कुछ चीजे

फवौरिट फ़ूड -पानी पूरी ,इडली सांभर ,वड़ा पाव

फवौरिट एक्टर -दुनिया विजय

फवौरिट एक्ट्रेस -आलिआ भट्ट

फवौरिट टीवी शो -मिस्टर बीन ,प्रिजन ब्रेक ,हाउ आई मेट योर मदर

फवौरिट क्रिकेटर -सचिन तेंदुलकर

फवौरिट खेल -क्रिकेट ,फुटबॉल

फवौरिट म्यूजिशियन -महेश राघवन ,विद्या रंगराजन

फवौरिट लेखक -सिडनी शेल्डन ,जेफरी आर्चर ,स्वामी विवेकानंद ,महात्मा गाँधी ,रोबिन शर्मा

तेजस्वी सूर्या की अवार्ड्स

. साल 2002 में तेजस्वी सूर्या को National Bal Shree अवार्ड मिला।

तेजस्वी सूर्या की निजी जीबन से जुड़े हुए विवाद

.जून 2014 में, उन्होंने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि संसद में महिला आरक्षण के अपवाद के साथ, मोदी सरकार प्रेरित कर रही है। उस दिन जब महिला आरक्षण की वास्तविकता बन जाती है, तो उन्हें इस ट्वीट के लिए गलत तरीके से लेबल किया गया।

.उन्होंने कथित तौर पर कहा कि भारत में मुख्यधारा के दो दलों की निष्क्रियता; cpi (m) और cpi ‘राष्ट्र विरोधी’ थी ।

Lakme [CPS] IN
4 thoughts on “Tejasvi Surya Biography in Hindi-तेजस्वी सूर्या की जीबनी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SELECT LANGUAGE
POWERED BY biswastimez.com