राकेश टिकैत की जीवनी

राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रबक्ता है।बो कभी दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल थे और आज करोड़ो रूपये की संपत्ति के मालिक है। राकेश टिकैत दो बार चुनाव लड़ चुके है ,हालांकि उन्हें दोनों बार जीत नहीं मिली। राकेश टिकैत के बड़े भाई भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष है। किसानो की राजनीती राकेश टिकैत को विरासत में मिली है। 26 जनबरी 2021 को दिल्ली में हुई हिंसा के बाद किसान नेताओ के सुर भी बदल गए। लेकिन किसान नेता राकेश टिकैत आंदोलन खत्म करने के लिए तैयार नहीं। उन्होंने यह तक कह दिया की अगर आंदोलन ख़त्म हुआ तो में आत्महत्या कर लूंगा। ट्रैक्टर मार्च से पहले ‘लाठी -डंडे साथ लाओ ‘बाले बयान देने बाले किसान नेता राकेश टिकैत इन दिनों काफी चर्चा में है। किसान नेता राकेश टिकैत के बारे में कोई ऐसे बाते जो कम लोग ही जानते है ,तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख के जरिये किसान नेता राकेश टिकैत के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण जानते है

राकेश टिकैत की जन्म और परिचय

असली नाम -राकेश चौधरी टिकैत

उपनाम -राकेश टिकैत

Redwolf [CPS] IN

जन्मतारीख -4 जून 1969

जन्मस्थान -सिसौली ,मुज़फ्फरनगर ,उत्तरप्रदेश ,भारत

Myntra [CPS] IN

उम्र -51 वर्ष (2020 के हिसाव से )

राष्ट्रीयता -भारतीय

धर्म -हिन्दू

जाति -जाट

राशि -मिथुन

गृहनगर -सिसौली ,मुज़फ्फरनगर ,उत्तरप्रदेश ,भारत

पेशा -किसान नेता ,राजनीतिज्ञ

प्रसिद्धि -स्वतंत्र भारत के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण किसान नेताओं में से एक, स्वर्गीय महेंद्र सिंह टिकैत के पुत्र होने के नाते।

पोलिटिकल पार्टी -राष्ट्रीय लोक दल

राकेश टिकैत की शिक्षा

स्कूल -D. A. V इंटर कॉलेज हाई स्कूल ,सिसौली गांव ,मुज़फ्फरनगर ,

Domino's [CPS] IN

किसान इंटर कॉलेज लालू खेरी ,मुज़फ्फरनगर (1986 )

बोर्ड ऑफ़ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एडुकेशन ,उत्तरप्रदेश (1988 )

कॉलेज – मेरठ यूनिवर्सिटी (1993 )

शैक्षिक योग्यता -मेरठ यूनिवर्सिटी से एलएलबी डिग्री ली।

राकेश टिकैत की लुक

लम्बाई -5 फूट 10 इंच

बजन -62kg

आखो का रंग -काला

बालो का रंग -सल्ट एंड पीपर

शू साइज -7 US

राकेश टिकैत की परिवार

पिता का नाम -महेंद्र सिंह टिकैत

माता का नाम -बलजोरी देवी

भाई का नाम -नरेश टिकैत (BKU प्रेसिडेंट ),सुरेंद्र टिकैत (शुगर मिल का मैनेजर ),नरेंद्र टिकैत (किसान )

वैवाहिक स्थिति -विवाहित

विवाह साल -1985

पत्नी -सुनीता देवी

बच्चे -3

बेटा – चरन सिंह

बेटी -सीमा एंड ज्योति

राकेश टिकैत की राजनैतिक करियर

राकेश टिकैत ने एमए पढ़ाई करने बाद उन्होंने एलएलबी डिग्री ली। राकेश टिकैत ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के तोर पर ज्वाइन किया था। लेकिन किसानो के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। इसके बाद इन्होने भारतीय किसान यूनियन के साथ किसानो की लड़ाई में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। पिता महेंद्र सिंह टिकैत की कैंसर से मृत्यु के बाद राकेश टिकैत ने पूरी तरह से भारतीय किसान यूनियन की भार संभाल ली। राकेश टिकैत राजनीती में दो बार आने की कोशिश की थी ,लेकिन दोनों बार इनको बिफलता मिली। इन्होने पहली बार 2007 में मुज़फ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट से और 2014 में में अमरोहा जनपद से राष्ट्रीय लोक दल पार्टी से लोकसभा चुनाव भी लड़ा है ,लेकिन दोनों बार ही जीत हासिल करने में विफल रहे।

राकेश टिकैत किसानो के लिए 44 बार गए जेल

किसानो की हक़ की लड़ाई के चलते राकेश टिकैत 44 बार जेल जा चुके है। मध्यप्रदेश में एक समय किसान के भूमि अधिकरण कानून के खिलाफ उनको 39 दिनों तक जेल में रहना पड़ा था। इसके बाद दिल्ली में संसद भवन के बाहर किसानो के गन्ना मूल्य बढ़ाने के लिए सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया ,गन्ना जला दिया था ,जिसकी बजह से उन्हें तिहाड़ जेल भेज दिया था। इसी तरह कोई मुद्दों को लेकर वह जेल में था।

राकेश टिकैत खिलाफ दिल्ली पुलिस FIR दर्ज कराई

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत का जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमे वह प्रदर्शनकारिओ से परेड के दौरान लाठी डंडे लाने के लिए कहते दिख रहे है। दिल्ली पुलिस ने राकेश टिकैत के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर ली है। दिल्ली पुलिस ने 200 लोगो को हिरासत में भी लिया है।

राकेश टिकैत की कुल आय

राकेश टिकैत की नेट वर्थ है 4. 1 करोड़।

Lakme [CPS] IN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SELECT LANGUAGE
POWERED BY biswastimez.com