जो बाइडेन की जीवनी

Joe Biden अमेरिकी राजनेता है। जो बाईडेन अमेरिका के उपराष्ट्रपति थे।वाईस प्रेजिडेंट Joe Biden 2009 से लेकर 2017 तक सयुंक्त राज्य अमेरिका USA के 47 बे उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वाईस प्रेजिडेंट अमेरिका का सेकंड पावरफुल पोजीशन होता है।2020 के चुनाब के लिए जो बाईडेन अमेरिका के डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदबार भी है,बाईडेन डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ लड़ेंगे । और जो बाईडेन का राजनैतिक करियर काफी लम्बा रहा है। अगर बो इस बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाब जीतते है ,शपथ लेते बक्त उनका उम्र होगा 78 साल ,जो अमेरिका मैं सबसे ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति होंगे। Joe Biden बराक ओबामा का सबसे करीबी लोग था।

जो बाइडेन के जन्म और परिबार

पूरा नाम -जोसफ रोबिनेटे बाईडेन

उपनाम -जो बाईडेन

Redwolf [CPS] IN

जन्मतिथि-20 नवंबर ,1942

जन्मस्थान -स्क्रैण्टन पेनसिलवेनिया ,अमेरिका

Myntra [CPS] IN

आयु -78 बर्ष

पिता -जोसफ आर बाईडेन एसआर

माता -कैथरीन एउगेनिआ फीनगन

भाई बहन -3

राष्ट्रीयता -अमेरिकन

धर्म -कैथोलिक

राशि -बृश्चिक

पोलिटिकल पार्टी -डेमोक्रेटिक

पेशा -पॉलिटिशियन ,लॉयर ,ऑथर

जो बाइडेन की शिक्षा

जो बाईडेन स्कूल लाइफ में पढ़ाई में इतना अच्छा नहीं था।जो बाईडेन का अकादेमिक करियर बहुत ही ख़राब रहा। जो बाईडेन के पिता जी बहुत ज्यादा आमिर भी नहीं ,और बहुत ज्यादा गरीब भी नहीं थे ,जो बाईडेन का फॅमिली उप्पेर मिडिल क्लास से बिलोंग करते है।यह अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए स्कूल की खिड़किया धोते थे और बगीचे में भी काम करते थे। 1965 में जो बाईडेन यूनिवर्सिटी ऑफ़ डेलावेर से हिस्ट्री और पोलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया। 1968 मैं इन्होने लॉ किया और लॉयर भी बने,लेकिन स्पोर्ट्स में जो बाईडेन बहुत बढ़िया थे।बाद मैं उन्हें राजनीती मैं भी रूचि हो गयी थी।

Domino's [CPS] IN

स्कूल – अर्कमेरे अकादमी

कॉलेज -सायराक्यूज यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ ,यूनिवर्सिटी ऑफ़ डेलावेर ,सायराक्यूज यूनिवर्सिटी

शैक्षिक योग्यता -ग्रेजुएशन,जुरिस डॉक्टर

जो बाइडेन की लुक

लम्बाई -6 फुट

बजन -82 KG

आखो का रंग -नीला

बालो का रंग -ग्रे

जो बाइडेन के बेक्तिगत जीबन

जो बाईडेन अपना बचपन स्क्रैंटन ,पेनसिल्बेनिआ में बिताया ,जहा उनके पिता ने ब्यबसाय की असफलताओ के बाद एक स्थिर नौकरी पाने के लिए संघर्ष किया।जब जो बाईडेन 10 साल का था ,उनके परिबार डेलावेर मैं चला गया। जो बाईडेन बचपन से ही हकलाने की समस्या रही। इस समस्या को दूर करने के लिए जो बाईडेन कोई घंटे तक मिरर के सामने कबिता पढ़ते रहते थे। इसके बाद उनकी ये हकलाने की समस्या दूर हो गया। 1972 मैं जो बाईडेन सिनेट के लिए चुने गए सबसे कम उम्र की लोगो मैं से एक बने। कुछ हफ्ते बाद जो बाईडेन के परिबार मैं दुखो का पहाड़ टूट पड़ा ,जब एक कार एक्सीडेंट मैं उनकी पत्नी और बेटी की मोत हो गई। जबकि उनके बेटे हंटर और बीयू बहुत बुरी तरह से घायल हो गए थे, फिर उन दोनों को हॉस्पिटल एडमिट कराया गया। जो बाईडेन अपने बेटो को देखने के लिए रोजाना जाते थे। 5 साल बाद 2015 मैं बिडेन के बड़े बेटे बीयू की ब्रेन कैंसर से मोत हो गयी थी।

जो बाइडेन के सामाजिक और राजनैतिक जीबन

. जो बाईडेन 1969 मैं बकील बने और 1970 मैं न्यू कैसल काउंटी कॉउंसिल के लिए चुने गए।

. 1972 मैं 29 साल के उम्र मैं उन्होंने रिपब्लिकन सीनेटर काले बोग्स को हराया। जो बिडेन अमेरिकी सीनेट के लिए चुने गए पांचबी सबसे युबा बेक्ति बन गए। बाईडेन सीनेट की बिदेश संबंध समिति के अध्यक्ष थे।

. उन्होंने 1991 मैं खाड़ी युद्ध का बिरोध किया।

. जो बिडेन ने 1987 से 1995 तक सीनेट न्यायपालिका समिति के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया ,जो ड्रग नीति ,अपराध की रोकथाम और नागरिक स्वतंत्रता से सम्बंधित मुद्दे से निपटते है।

. 2008 के राष्ट्रपति चुनाब मैं बराक ओबामा के साथ उपराष्ट्रपति पद के जितने के बाद ,अमेरिकी सीनेट के लिए बाईडेन को छठी बार चुना गया और बोह चौथे सबसे बरिष्ट सीनेटर थे।

जो बाइडेन के शादी और बच्चे

जो बिडेन की पहली पत्नी -नीलिया हंटर (1966 -मृत्यु 1972 )

दूसरी पत्नी जिल बिडेन -(1977-बर्तमान )

बच्चे -बीयू ,हंटर ,एश्ले

जो बाइडेन की अवार्ड

प्रेसिडेंटल मैडल ऑफ़ फ्रीडम विथ डिस्टिंक्शन -2017

जो बाइडेन की कुल आय

जो बिडेन की नेटवर्थ है 9 मिलियन डॉलर।

जो बाइडेन की निजी जीबन से जुड़े कुछ बिबाद

. मार्च 2020 में तारा रेडे ने जो बिडेन के ऊपर यह इल्जाम लगाया था की उन्होंने 1993 मैं उनका रेप किया था और यह घटना उस समय घाटी थी जब यह महिला उनके सीनेट ऑफिस मैं काम करती थी।

. इसके अलाबा जो बिडेन ने नील किन्नॉक के भाषण चुराने का आरोप भी है। नील किन्नॉक एक ब्रिटिश लेबर पार्टी से जुड़े हुए है।

. जो बिडेन ने अपने लॉ की पढ़ाई के दौरान फर्स्ट ईयर मैं एक लेख चोरी किया था ,और यह बात खुद जो बिडेन ने माना था।

जो बाइडेन की प्राथमिकताएं

जो बिडेन की तीन प्राथमिकताएं है –

. हेल्थ केयर से जुड़े ढांचे का बिस्तार करना।

. शिक्षा मैं ज्यादा निबेश करना।

. सहयोगी देश के साथ रिश्ते को नई दिशा देना।

जो बाइडेन की भारत को लेकर कही कुछ बाते

भारत के 74 बे स्वतंत्रता दिबस के मोके पर भारत और अमरीका के रिश्ते को संबोधित करते हुए कहा था की अगर वह राष्ट्रपति चुनाब जीतते है तो भारत के हर मुश्किल बक्त मैं उसके साथ खड़े रहेंगे। और जो बिडेन ने यह भी कहा था की बो दोनों देशो के बीच ब्यापार को बड़ायेंगे और जलबायु परिबर्तन जैसी बैश्बिक चुनोतियो से निपटने पर काम करेंगे।

जो बिडेन के जीबन में राजनैतिक का सफर बहुत लम्बा रहा है, और यह राजनैतिक सफर काफी अधिक रोमांच से भरा हुआ है। और दाबे के साथ कह सकते है वह एक अच्छी बेक्तित्य के मालिक भी है। और आशा करते है की जो बिडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद वो अपने देश को और अधिक उन्नति और बिकाश की ओर ले कर जायेंगे।

Lakme [CPS] IN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SELECT LANGUAGE
POWERED BY biswastimez.com